Top 30+ Motivational Quotes in Hindi for Success

नमस्कार दोस्तों,

अगर आप अपने जीवन में सफलता पाना चाहते है और आप अपने लिए प्रेरणादायी quotes को तलाश में है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है , आज हम आपको कुछ ऐसे quotes बताएँगे जो खासकर आपके लिए बहोत ज्यादा मदत गार साबित होंगे, अगर आप परेशांन है और अपने जीवन की तकलीफ नहीं संभाल पा रहे है, तो कोई दिक्कत की बात नहीं, आप बिल्कूल सही जगह पर आये है, आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है Top Motivational Quotes in Hindi for Success. उम्मीद करता हु आपको यह ज़रूर पसंद आएंगे. और यह आप अपने जीवन में अप्लाई कर के अपार सफलता पाएंगे. तो यह रहे कुछ Motivational Quotes in Hindi for Success. आपके जीवन में बहोत गहरा प्रभाव छोड़ेंगे और आपको आपके जीवन में सफलता पाने में मदत करेंगे और आपको अपार सफलता दिलाएंगे. यह रहे कुछ quotes आपके लिए, यह quotes आप अपने जीवन में उतार कर आप अपना जीवन बदल सकते है. आशा करता हु आपको यह पसंद आएंगे।

आपको सिर्फ यह quotes पढ़ना ही नहीं है, बल्कि इसे अपनी ज़िन्दगी में भी उतारना है, क्योकि जब तक आप इन्हे अपने जीवन में नहीं उतारेंगे तब तक आपके लिए यह किसी काम के नहीं रह जायेंगे, इसलिए कृपया करके इन्हे अपने ज़िन्दगी में उतारे, यह वाकई आपके लिए बहोत ज्यादा फायदे का काम करेंगे, जब तक आप किसी चीज़ को चुन कर छोड़ देते है तब वह चीज़ आपके किसी काम की नहीं रह जाती इसीलिए इन्हे अपने जीवन में ज़रूर उतारे। तो यह रहे Best Motivational Quotes in Hindi for Students.

Top Best Motivational Quotes in Hindi for Success

motivational quotes in hindi for success

“कोशिश ऐसी करो की,
हारते-हारते कब जीत जाओ
पता भी ना चले.”

“मुश्किलों से डर कर तो कायर भागते है,
असली बहादुर तो वह होते है,
जो मुश्किलो का डट कर सामना करते है.”

“हौसले की तरकश में कोशिश का वो तीर ज़िंदा रखो,
हार जाओ चाहे ज़िंदगी में सबकुछ,
मगर फिरसे जीतने की उम्मीद ज़िंदा रखो.”

motivational quotes in hindi for success

“प्रत्येक अवसर के लिए तैयार रहना ही सफलता का रहस्य है.”

“अपने रास्ते खुद चुनिए क्युकी आपको आपसे बेहतर कोई नहीं जनता।”

अपने हालातो से डरो नहीं,
“क्युकी जिस भी व्यक्ति ने सबसे ख़राब हालातो का सामना किया है,
उसीने ज़िन्दगी में सबसे बड़ी सफलता हासिल की है.”

motivational quotes in hindi for success

“मेहनत इतनी ख़ामोशी से करो की,
कामयाबी शोर मचा दे.”

“महानता कभी ना गिरने में नहीं,
बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है.”

“बीता हुआ कल कभी बदला नहीं जा सकता,
मगर आने वाला कल हमेशा आपके हाथ में होता है.”

motivational quotes in hindi for success

“बेहतरीन और अच्छे दिनों के लिए पहले बुरे दिनों से लड़ना पड़ता है.”

“खुद को सफल देखना चाहते हो तो उसके लिए आज से खुद को सफल मानना शुरू कर दीजिये क्युकी सफलता पहले हमरे दिमाग में बनती है, बाद में सच्चाई बन कर हमारे सामने आती है.”

“दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नही है जिसको समस्या ना हो,
और कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसका कोई समाधान ना हो,
मंजिले चाहे कितनी भी ऊँची क्यों ना हो,
उसके रास्ते हमेशा पैरो के निचे से ही जाते है.”

motivational quotes in hindi for success

“मुसीबतो से निखरती है शख्सियत यारे,
वो झरना ही किस काम का,
जो चट्टानों से ना उलझे.”

“आपके काम में ही आपकी पहचान है,
वर्ना एक नाम के तो हज़ारो इंसान है.”

“सफलता चल कर नहीं आती बल्कि हमे उस तक पोहचना पड़ता है,
वैसे ही जैसे भगवांन ने हर पक्षियों के लिए खाना तो बनाया है,
मगर उसके घोसले में नहीं।”


आप जीवन में सफल होंगे या असफल यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके अपने जीवन में हो रही घटनाओं के प्रति आपका एटीट्यूड कैसा है। यदि आपका एटीट्यूड सकारात्मक है तो जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे और यदि आपका एटीट्यूड नकारात्मक है तो यह आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा।  इसको इस प्रकार से समझिए आप जिस चीज के प्रति अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, वह चीज आपके यहां बढ़ती है।  जैसे यदि आपके पास दो पुस्तक है और आप एक पुस्तक बार-बार पढ़ते हैं और एक पुस्तक को बिल्कुल नहीं पढ़ते हैं तो ऐसे में होगा यह कि जिस पुस्तक को आप बार-बार पढ़ेंगे उस पुस्तक में छिपा ज्ञान आपके अंदर बढ़ जाएगा लेकिन जिस पुस्तक को आप नहीं पढ़ेंगे उस पुस्तक  का कुछ भी ज्ञान आपके अंदर नहीं होगा। ठीक उसी प्रकार यदि आप जीवन में हो रही घटनाओं के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आपके जीवन में नकारात्मकता की वृद्धि होती है और यदि आप सकारात्मक पहलुओं को देखते हैं तो आपके जीवन में सकारात्मकता की वृद्धि होते हैं। यह कोई कठिन विज्ञान नहीं है यह एक साधारण सी बात है जो लगभग हर जनमानस को पता है।

सकारात्मक एटीट्यूड जिसको अंग्रेजी में पॉजिटिव एटीट्यूड कहा जाता है इसका जीवन में कितना प्रभाव पड़ सकता है इसका सबसे बड़ा प्रमाण है रामायण। क्योंकि  मुझे ऐसा लगता है कि किसी व्यक्ति के जीवन में आराम से अधिक परेशानियों नहीं आ सकती। राम जब बाल्यावस्था में होते हैं तब उनको गुरुकुल भेज दिया जाता है जहां पर वह एक मुनि कुमार का जीवन व्यतीत करते हैं जबकि वह एक राजकुमार थे।  उनका शरीर सुकुमार था और उन्हें वन में नंगे पांव रहना था और जमीन पर सोना था।  जब उन्होंने शिक्षा पूरी की और उनकी शादी हुई तब उनका राज्य अभिषेक  होने ही वाला था कि उन्हें 14 वर्ष के लिए वन में जाने बोल दिया गया।  एक आम आदमी ऐसी परिस्थिति में अपना धैर्य खो देता और अपने ही पिता के विरुद्ध हथियार उठा लेता लेकिन राम एक मर्यादा पुरुषोत्तम थे, उन्होंने अपना धैर्य नहीं खोया। इतना होने के बाद भी उनका दुख समाप्त नहीं  हुआ।  उन्हें जो पूरे संसार में सबसे प्रिय थी अर्थात उनकी पत्नी  जगत की माता सीता  का अपहरण हो गया। माता सीता को पाने के लिए उन्होंने रावण से युद्ध किया और वापस अयोध्या आए और उन्हें राजा बनाया गया किंतु यहां पर भी उनके दुखों का अंत नहीं हुआ।  उन्हें राजधर्म का पालन करते हुए एक अयोध्या वासी के कहने पर  माता सीता का त्याग करना पड़ा।  लगभग 15 वर्षों तक वेब फिर से माता सीता  तथा अपने दोनों पुत्र लव और कुश से दूर रहे। और जब मिले तब माता सीता ने इस संसार का त्याग कर दिया।

आप देख सकते हैं कि भगवान प्रभु श्री राम के जीवन में कितना दुख आया।फिर भी वे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम  कहलाए। और इसका कारण है उनका जीवन के प्रति अपने कर्तव्य के प्रति सकारात्मक नजरिया उनका सकारात्मक  एटीट्यूड।

जीवन में जितना महत्व सकारात्मक नजरिए का है उतना ही महत्व आत्म सम्मान अथवा सेल्फ रिस्पेक्ट का है। आत्म सम्मान  अर्थात आपके अंदर जो परम सत्य परमपिता परमेश्वर का अंश अर्थात आत्मा आपके अंदर विराजमान है उसका आदर करना क्योंकि यदि आप स्वयं का आदर नहीं कर सकते तो दुनिया में कोई भी व्यक्ति आपका आदर नहीं कर सकता और ना ही आप किसी का आदर कर सकेंगे। अतः यह अति आवश्यक हो जाता है कि आप आईने के सामने जब स्वयं को देखें तब एक आदर के भाव से देखें। अपने कुल व जिस समाज से आप संबंध रखते हैं उस पर कर कीजिए।  इससे आपको जीवन में कठिनाइयों को पार पाने में सफलता मिलेगी। यदि आप रामायण का अध्ययन करते हैं तो आप पाएंगे कि  भगवान श्री राम हमेशा अपने आत्मसम्मान की रक्षा करते हैं। उन्हें अपने पिता अपने कुल और सूर्यवंशी होने पर गर्व होता है और इसी गर्व के मान को जीवंत रखने के लिए उन्होंने अपना सर्वस्व अपना संपूर्ण जीवन लगा दिया।

जब श्री राम वन की ओर के थे तब उनके अनुज महान भरत उन्हें लेने के लिए पूरी अयोध्या के साथ वन में गए थे। उन्होंने श्री राम के सामने हाथ जोड़े गुरुजनों ने उन्हें समझाया माता ने उनसे आग्रह किया कि हे राम तुम हमारे साथ चलो।  तब श्री राम ने यही कहा कि  मैं तो चला आऊं किंतु फिर सूर्यवंशी कुल के सम्मान का क्या होगा।  हमारे पूर्वजों की आत्मा को कितना दुख पहुंचेगा कि  हमारे कुल का वंशज राम  जो बड़ी-बड़ी बातें करके अयोध्या छोड़ कर गया था  वह अपने पिता की मृत्यु के बाद अपने पिता के वचन का मान न रख सका।

इस तरह हम अपने व्यक्तिगत जीवन में भी देख सकते हैं जो व्यक्ति आज सफलता के शिखर पर है उनकी कहानी भी यदि देखेंगे तो उसमें कहीं न कहीं आत्म सम्मान की बात अवश्य होती है।  जैसे मुझे अभी एक कहानी याद आ रही है जो हमारे देश के एक सफल कारोबारी व महान आत्मा सर रतन टाटा जी के बारे में है।  रतन टाटा की कंपनी टाटा मोटर्स बहुत घाटे में थी तब कंपनी के बोर्ड ने यह निश्चय किया कि कंपनी को बेच दिया जाए।  तब रतन टाटा अमेरिका के एक प्रसिद्ध मोटर कंपनी के पास के और उन्होंने कंपनी बेचने का प्रस्ताव रखा।  तब उस अमेरिकी कारोबारी ने रतन टाटा जी का बहुत अपमान किया और कहा कि यदि कंपनी चला नहीं सकते तो ऐसे कारोबार में उतरते ही क्यों।  इस वाक्य से रतन टाटा जी के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा और वह वहां से सीधे अपने देश लौटे और सारे लोगों को बुला करके एक मीटिंग रखी जिसमें यह तय किया गया कि चाहे जिस तरह से भी हो कंपनी को पुनः खड़ा किया जाएगा।  आखिर में हुआ भी ऐसा ही कंपनी नाते में गई और ना सिर्फ मुनाफे में गई बल्कि जिस कंपनी के मालिक ने उनका अपमान किया था उसकी एक कंपनी जैगुआर को भी खरीदा।

मित्रों इस तरह से आप देख सकते हैं कि हमारा सकारात्मक एटीट्यूड और हमारा आत्मसम्मान हमारे जीवन के हर एक मोड़ पर किस तरह मायने रखता है।  एक व्यक्ति जो अपने आपका सम्मान करता है जिसके पास आत्म सम्मान है उस व्यक्ति को पहले तो अपमान सहना पड़ता है किंतु जब वह अपने पथ पर अडिग रहता है तब जाकर संपूर्ण विश्व उसका सम्मान करता है`

उम्मीद करता हु आपको यह quotes पसंद आये होंगे, यह quotes मैंने बहोत दिनों की research कर के आपके लिए निकाला हु, क्योकि मैं भी एक student हु, तो इतने सारे दिनों की research कर के मैंने आपके लिए यह quotes निकाले है, आप हमसे जुड़ने के लिए हमे INSTAGRAM और FACEBOOK पर Follow कर सकते है.


If you want to connect with us, just follow our official page on Facebook And Instagram Account. We mention down our official social handle media link you can click here and support us.

FACEBOOK: @TheMotivationalFact

INSTAGRAM: @TheMotivationalFact

Leave a Comment

x